अपना ब्लॉग कैसे बनाए, ब्लॉग लिखने के फायदे इन हिंदी

हेलो दोस्तों डिजिटल दुनिया में ऑनलाइन बिजनेस बहुत तेज़ी से बढ़ रहा है और लोग अब तो ब्लॉग को भी एक बिजनेस के तरह ले रहे है  ब्लॉग एक माध्यम से आप आपनी बात दुनिया को बता सकते है और अपना नॉलेज को भी शेयर कर सकते है। आज हम आपको बताएंगे की ब्लॉग लिखने के फायदे और ये भी बताएंगे की ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है apna blog kaise banaye blog likhne ke fayde in hindi


apna blog kaise banaye blog likhne ke fayde in hindi


Blog क्या होता है इन हिंदी 


हमने आपका बताया की ब्लॉग के माध्यम से हम दुनिया के सामने आपनी रख सकते है और आप आपनी नॉलेज को शेयर कर सकते है। जब आप आपने ब्लॉग को कुछ लेख पर पब्लिश करते है तो गूगल आप जिस टॉपिक पर पोस्ट लिखा होगा उस टॉपिक को जब कोई गूगल में सर्च करेगा तो गूगल उससे आप की पोस्ट दिखाएगा। ब्लॉग लिखने का मतलब ब्लॉग में पोस्ट पब्लिश करना। 


अपना खुद का ब्लॉग कैसे बनाए




ब्लॉग कैसे बनाए एक अच्छा ब्लॉग बनाने में आपको कुछ पैसे खर्च करने पढ़ सकते है लेकिन अगर आप पार्ट टाइम में ब्लॉगिंग करना चाहते है तो blooger.com में फ्री में ब्लॉग बना सकते है, ध्यान देने वाली बात ये है की अगर आप आपनी  ब्लॉगिंग का सफर को एक अच्छा करियर बनना चहेते है।


 तो आप 3000 से 3500 हजार खर्च करने पड़ सकते है, क्योंकि ब्लॉग ब्लॉग के लिए Domain name और hosting की जरूरत पड़ेगी।

अगर आप hostinger से होस्टिंग लेते है तो आप एक साल का फ्री Domain name मिल जायेगा। मेरा सजेस्ट है आपको की पहले आप blogger.com पर ही ब्लॉग बनाए। Blog Kaise Banaye aur Paise Kaise Kamaye


Read 


Blogger और WordPress में से किस पर ब्लॉग बनाए 


blogger vs wordpress me kya antar hai ब्लॉगर और वर्डप्रेस में से अगर किसी एक को चुनना हो तो एक बेहतर विकल्प के रूप में वर्डप्रेस एक बेस्ट ऑप्शन है क्योंकि वर्डप्रेस में आपने ब्लॉग को पूरा नियंत्रण होता है जो blogger.com में नही है।


आपने ब्लॉग को टॉप लेवल पर ले जाना,एक अच्छा करियर और पैसे कमाना है तो आप वर्डप्रेस चुने। Blogger के मुकाबले वर्डप्रेस कई गुना बहेतर है। 




ब्लॉग लिखने के लिए कहां से शुरू करें?


blog me post kaise likhe लिखने के लिए स्मार्टफोन कीपैड कंप्यूटर में भी लिख सकते है  ब्लॉग में लिखने का ब्लॉग में डैशबोर्ड होता ही किस पर ब्लॉगपोस्ट लिखा जाता है। ब्लॉग post लिखने से पहले आप ये डिसाइड करे की किया टॉपिक पर लिखना है और उसके बारे ने रिसर्च स्टार्ट करे फिर अच्छे से एक्सप्लेन करके लिखे लेकिन कही से कॉपी पेस्ट न करे। स्टार्टिंग आपको टाईटल और आपने ब्लॉग पोस्ट में H1,H2,H3 का यूज होना चाहिए तथा जरूरत के हिसाब से Heading बढ़ा सकते है।


Read



ब्लॉग से कितना पैसा मिलता है 


सीधी भाषा में इसका जवाब देना मुश्किल है क्योंकि ब्लॉग से कितना पैसा मिलेगा कितना नही ये आपके ब्लॉग के pageview, ट्रैफिक और  कीवर्ड के हिसाब से मिलता है , और जो ads आप आपनी साइट में लगाते है उसके क्लिक पर डिपेंड करता है।


Read





ब्लॉग लिखने के फायदे (blog likhne ke faide)



ब्लॉग लिखने का अर्थ है ब्लॉग लिखने वाला एक writer ही होता है writer भी कही प्रकार के होते ही कॉपी राइटर, content writer etc अगर आप लिखने में अच्छे है तो आप फ्रीलांसिंग कर सकते है और उससे पैसे भी कमा सकते है।


जितने भी न्यूज चैनल के एंकर होते है वो सिर्फ पढ़ते है लिखने वाला कोई और होता है और सभी न्यूज साइट के न्यूज राइटर होते है उनके पास राइटिंग की स्किल होती है। तो आप समझ लीजिए की आप ब्लॉग लिख रहे है ब्लॉग पोस्ट लिखना भी एक स्किल है । 


आप किसी न्यूज वेबसाइट से कॉन्टैक्ट करके  कॉन्टेंट राइटर के जॉब भी पा सकते है या भी किसी ऑर्डर ब्लोगर्स के लिए कॉन्टेंट लिख सकते है और पैसे भी कमा सकते है।


  • आपकी राइटिंग स्किल डेवलपमेंट होगी।

  • एक अच्छी जॉब पा सकते है।

  • खुद के बॉस बन सकते है जब मर्जी तब काम करे 

  • ब्लॉगिंग बिजनेस को बढ़ा सकते है।







निष्कर्ष 



यह मैने आपको ब्लॉग से रिलेटेड आपको बताया की अपना ब्लॉग कैसे बनाए, ब्लॉग लिखने के फायदे इन हिंदी और ये भी बताया की अपना खुद का ब्लॉग कैसे बनाए अगर ये जानकारी आपको कैसी लगी कॉमेंट में ज़रूर बताएं कोई आपका प्रश्न हो तो हमसे संपर्क करें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ