WhatsApp क्या है और चलाने के फायदे क्या हैं? इन हिंदी

WhatsApp क्या है और चलाने के फायदे क्या हैं? इन हिंदी दोस्तो आज हम एक ऐसे app की बात करेंगे जो को हर एक स्मार्टफोन में 100% होता ही है। ऐसा कोई भी स्मार्टफोन नही होगा जिसमे की व्हाट्सएप नही इनस्टॉल हुवा हो। ऐसा हो ही नही सकता क्योंकि ये ऐप इतना useful है की हर कोई इसका दीवाना है. आप इस बात से ही अंदाजा लगा सकते है की अब तक google platstore पर इसके 5 बिलियन से भी ज्यादा डाउनलोड्स है। WhatsApp क्या है और चलाने के फायदे क्या हैं? इन हिंदी


पोस्ट अपडेट 16/12/2022 by admin 


WhatsApp क्या है और चलाने के फायदे क्या हैं?
WhatsApp क्या है और चलाने के फायदे क्या हैं?



WhatsApp क्या है? What is WhatsApp?



WhatsApp एक सोशल मीडिया जिसके माध्यम से हम कोई संदेश किसी दूसरे person के पास आसानी से sent कर सकते है वो भी बिल्कुल बहुत ही कम टाइम में और तो ऑडियो मैसेज भी सेंट कर सकते है.

 अन्य व्हाट्सएप के फीचर्स की बात करे तो व्हाट्सएप से वीडियो कॉल भी किया जा सकता है व्हाट्सएप इंटरनेट डेटा से चलता कोई भी इमेज और वीडियो सेंट करने और वीडियो कॉल पर बात करने सारी एक्टिविटी में इंटरनेट डाटा का use होता है.

WhatsApp का इतिहास  


WhatsApp के इतिहास की बात करे Whatsapp कब शुरू हुआ  तो इसकी स्टार्टिंग 2009 में हुई थी। जेन कुम और ब्रायन एक्टन ने व्हाट्सऐप की शुरुआत की थी। इसके आने के कुछ सालो के बाद ही ये ऐप गूगल के टॉप 20 में सामिल हो गया जिससे फेसबुक से यूजर्स कुछ होने लगे । जेन कुम और ब्रायन एक्टन ने 2009 से 2014 तक ही व्हाट्सएप कंपनी को संभाला। 

WhatsApp को किस कंपनी से खरीदा?


Meta (Facebook)  2014- अब तक व्हाट्सएप को 2014 में फेसबुक यानी meta company ने खरीद लिया वो भी USD 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था जो की INR 1.5 लाख करोड़ होते है। और 2015 में व्हाट्सएप दुनिया का सबसे पसंद किया जाने वाला आप बन गया।

लोग अब कही भी वीडियो कॉल पर  किसी से बात करना हो तो लोग व्हाट्सएप को ही सजेस्ट करते है चैट हो या वीडियो कॉल दोनो में यही सजेस्ट करते है।
फरवरी 2020 में whatsapp से 200 करोड़ लोग जुड़ चुके थे। जो की बहुत बड़ी उपलब्धि थी। 


WhatsApp चलाने के फायदे क्या हैं? इन हिंदी




  WhatsApp को लोग पसंद करते है ? व्हाट्सएप के फीचर्स के बारे में आइए जानते है। व्हाट्सएप चलाने का क्या फायदा है?



1. Payment options


व्हाट्सएप को हम payment के लिए भी use कर सकतें है इसके लिए आप अपनी UPI I'd को WhatsApp se link करना होगा जो की बस एक लिक में लिंक हो जाता है उसके बाद आप आसानी से किसी को भी पैसे सेंट कर सकते है। 

2. Sent live location


 WhatsApp में हम अपनी live location को GPS के द्वारा भेज सकते है ये भी 
बहुत काम की बात है इससे बहुत फायदा मिलता है यूजर्स को अपनी लाइव लोकेशन आपने किसी friend, reletive orther को अपनी लोकेशन सेंट करने में।


3. Document


 डॉक्यूमेंट को sent करने के लिए व्हाट्सएप ने अलग से फिचर दिया हूवा है ऐसा अक्सर होता है की कोई डॉक्यूमेंट को हम सेंट करते है तो जिसके पास हमे सेंट करना है उसके पास जाने के पास उसकी क्वालिटी काम हो जाती है इसके लिए व्हाट्सएप से 🔗 का फिचर दिया है अगर आप इस पर क्लिक करके जो भी सेंट करते है उसके पास जाने पर उसे उस डॉक्यूमेंट को डाउनलोड करने पड़ेगा जिससे उसकी भी डाउनलोड हो जाता है।


4 . Easy to use 




 जी हां दोस्तो व्हाट्सएप को use करने बहुत ही आसान है सबसे खास बात तो ये है की हमें इसमें बार बार login करने की आवश्यकता नहीं पड़ती जो की लोगो को बार बार login करना नही पड़ता और ओपन करने के लिए किसी भी password की भी जरुरत नहीं।

5. प्राइवेसी पॉलिसी




WhatsApp की privacy policy बहुत ही safe मानी जाती है क्योंकि यह पर कोई थर्ड पार्टी नही होती दो यूजर्स के बीच में यहां तक की खुद व्हाट्सएप भी जब हम किसी को मैसेज , वाइस मैसेज , विडियो ,फोटो सेंट करते है उसके व्हाट्सएप read नही कर सकता।



WhatsApp को कैसे लॉगिन करे

सबसे पहले प्ले स्टोर से व्हाट्सएप ऐप एप्लीकेशन को डाउनलोड करें फिर उसके बाद उसे ओपन करें और अपना फोन नंबर ऐड करें उसके बाद एक ओटीपी आएगा उसकी को डालने के बाद आप लॉग इन कर सकते हैं व्हाट्सएप मे, आप वहां से आप अपनी प्रोफाइल पिक्चर स्टेटस और मैसेज वीडियो कॉल सब कुछ कर सकते हैं।

Asked questions



बिना whatsapp खोले अपने contract के स्टेटस कैसे देखें?

 WhatsApp को बिना ओपन किए आप आपने save किए हुए contact के status को आप नही देख सकते।Whats app का एक फिचर है की आप आपने व्हाट्सएप अकाउंट को आपने instagram, Facebook में connect कर देते है।

 तो आप अगर किसी एक में स्टेटस लगाएंगे तो वो ऑटोमेटिक आपके inst, Facebook मे लग जायेगा अगर आप के कॉन्टैक्ट के कोई भी अपना अकाउंट कनेक्ट करता हुआ तो आप बिना व्हाट्सएप अपने किए फेसबुक or instagram में देख सकते है 
क्योंकि व्हाट्सएप ,फेसबुक और इंस्टाग्राम के मालिक मार्क जुकरबर्ग ही है।


 कैसे QR कोड के बिना whatsapp हैक करने?



Ans वैसे आप सभी को पता होगा व्हाट्सएप बहुत बड़ी कंपनी है और इसकी प्राइवेसी पॉलिसी पर लोगो का बहुत ट्रस्ट है इसलिए तो इसके All world में बहुत 5 बिलियन से भी अधिक यूजर्स है उन सब का ट्रस्ट व्हाट्सएप कैसे तोड़ सकता है तो ऐसा पॉसिबल नही हो सकता ।


 कैसे एन्क्रिप्शन कोड के बिना whatsapp हैक
 करने?


एन्क्रिप्शन code के बिना व्हाट्सएप को हैक करना लगभग नामुमकिन है।

 दूसरे का whatsapp अकाउंट आपके फोन पर कैसे हो जाएगा ओपन?


 ऐसा हो सकता है जब आप उसके ब्राउजर में व्हाट्सएप वेब साइट अपने करके QR कोड को आपने फोन स्कैन करेंगे तो उसका व्हाट्स आपके फोन में चलने लगेगा।


 व्हाट्सएप का मालिक कौन है ?


वर्तमान में इसके  मालिक मार्क जकरबर्ग है।

व्हाट्सएप को किस कम्पनी ने और कब खरीदा?



WhatsApp को फेसबुक meta company  के फाउंडर मार्क जुकरबर्ग ने 2014 में खरीद लिया।

व्हाट्सएप को फेसबुक ने कितने में खरीदा?


Facebook ने व्हाट्सऐप को USD 19 बिलियन डॉलर में खरीद लिया था जो की INR 1.5 लाख करोड़ होते है।


मार्क जुकरबर्ग की net worth?


मार्क जकरबर्ग की net worth 34.4बिलियन USD ।

अंतिम शब्द 


दोस्तो आज मैने आपको व्हाट्सएप के बारे में जानकारी दी और सिखा WhatsApp क्या है और चलाने के फायदे क्या हैं? इन हिंदी में अगर आपको ये जानकारी पसंद आई तो शेयर जरूर करे।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ