google adsense को समझे 10 पॉइंट में और पैसे कमाने का पूरा प्रोसेस

दोस्तो आज हम  आपको बताने वाले है कि google adsense को समझे 10 पॉइंट में और पैसे कमाने का पूरा प्रोसेस क्या  है की जानकारी दी जायेगी एडसेंस  के बारे में और इससे हम पैसे कैसे कमाते है अगर आप एक यूट्यूब या ब्लॉगर है. 


 तो आपको आपको पता होगा  गूगल एडसेंस को जानते होंगे । अगर आप इसमें से कोई भी यूट्यूब चैनल और वेबसाइट /ब्लॉग बनाने की सोच रहे है तो आपको यह जानना बहुत जरूरी हैै.



google adsense को समझे 10 पॉइंट में और पैसे कमाने का पूरा प्रोसेस


 यह सबसे अच्छा तरीका माना जाता है ऑनलाइन पैसे कमाने का इससे आप इतना कमा सकते है आप सोच भी सकते तो पॉइंट्स वाइस समझते है।


एडसेंस क्या है [ what is google adsense]

 


 Google एडसेंस क्या है?  एक गूगल का ही एड नेटवर्क है एड के नाम से ही आप समझ सकते है कि विज्ञापन ( advertisement) के बात हो रही है  जी हां दोस्तो ये गूगल का ही विज्ञापन advertisement network है. जिसे गूगल ने 2003 में लंच किया था।


 इसका उसे आप आपने किसी भी ऑनलाइन कंटेंट पर गूगल एडसेंस के एड्स को अपने यूजर्स को दिखाते है तो गूगल आपको इसके बदले पैसे देते है । इसके लिए आपको पैसे देने की जरूरत नही ये फ्री सर्विस है इसमें किसी थर्ड पार्टी को कोई पैसा देने की जरूरत नही ।


Google Adsense कैसे काम करता है 


  हमे पहले तो जब  हम गूगल एडसेंस मे आपने ब्लॉग या यूट्यूब चैनल जुड़ते है. तो  गूगल हमे एक id देता है जिसे publisher I'd कहते है यह नौ अंको का होता है 


   जो लगभग pub I'd 123456789 जैसे होता है।  तो हम गूगल की नजर में एक पब्लिशर है क्योंकि हम गूगल के एड्स को आपने यूजर्स को दिखाते ही और इसके बदले में गूगल  अपने पब्लिशर को पैसे देता है


 अब आप समझ गए होंगे के Google Adsense   क्या है और काम कैसे करता है एडसेंस एक जुड़ का काम करता एडवरटाइजर जो  कंपनी विज्ञापन (प्रमोट) करवाती है  और पब्लिशर जो उसे आपने ब्लॉग/चैनल में लगाते है।


अब एडवरटाइजर कंपनी से हम डायरेक्ट कॉन्टैक्ट नही सकते उसका ad आपनी साइट पर दिखाने के लिए  अगर कर भी लेते है तो  फिर किस किस कंपनी के साथ बात करेंगे.


ads के लिए उनके बदले आप उससे पैसे ले।  हम  गूगल एडसेंस के पास  चले जाते है इससे हमारा काम हो जाता है हमे किसी  कंपनी से मतलब नहीं हम गूगल के एड्स दिखाएंगे और गूगल से  पैसे भी लेंगे।


 डायरेक्ट  कंपनियां से बात करना आसान नहीं है इसके लिए  google ने adwords  नाम से एक प्रोडक्ट  स्टार्ट किया है   इसे 2010 में लंच लिया था  यह online advertising service है। इसमें कोई  कंपनी   या कोई भी को अपना product को World में प्रमोट करना चाहती है वो इसमें registered  होती है. उन्ही कंपनी का ऐड गूगल दिखाता है।


Google adwords को कंपनी आपने प्रोड्यूट को प्रमोट करने के लिए गूगल को पैसे देती है।  सभी कंपनी ज्यादा भरोसा करती है और वो बाकी advertisement को छोड़ कर गूगल  एड्स को सेलेक्ट करती है क्योंकि गूगल का इंटरफेस यूजर फ्रेंडली है बहुत आसानी से एड्स बन जाते है।


  एडसेंस तीन चरण में काम करता है 
 

  • हम आपने ऑनलाइन contant में  विज्ञापन दिखाने के लिए जगह उपलब्ध करवाते है 

  •  गूगल आपकी site पर अधिक भुक्तान  paying विज्ञापन दिखाता है or relevant विज्ञापन दिखाता है।

  •  आपको हर मंथ के अकॉर्डिंग  पेमेंट मिलती है।



Google के adwords  से आपने प्रोड्यूट को प्रमोट करने के लिए गूगल को पैसे देती है।  सभी कंपनी ज्यादा भरोसा करती है और वो बाकी advertisement company को छोड़ कर सभी गूगल  एड्स को चुनती  इससे टारगेट ऑडियंस तक कंपनी पहुंच जाती है।


जब कोई वेबसाइट / ब्लॉग गूगल में सर्च करते उसमे भी कही न कही ऐड देखा होगा और  यूट्यूब में भी आपने  देखा होगा जब कोई वीडियो प्ले करते है वीडियो प्ले होने से पहले कुछ ads चलते है.


 वो गूगल एडसेंस को ही एड होता है जिसे उस चैनल ऑनर ने पैसे कमाने के लिए गूगल ऐडसेंस के एड्स को आपने चैनल में लगाया होता है।

गूगल ऐडसेंस से कमाई कैसे होती है? (how to earn with google adsense)



 ऐडसेंस से पैसे कैसे कमाए इसके लिए आप अपना ऑनलाइन कॉन्टेंट को मॉनिटाइज करके पैसा कमा सकते है अगर आपको नही समझ आया तो समझिए की कोई भी online activities  चाहे वो ब्लॉग या फिर यूट्यूब चैनल हो सकता / मोबाइल एप हो गया,


 इसमें आपको गूगल एडसेंस से अप्रूवल लेने के बाद गूगल के एड्स को ब्लॉग या यूट्यूब चैनल  से गूगल के एड्स को आपने यूजर को दिखा कर  पैसे कमा सकते है।


यूट्यूब चैनल और ब्लॉग के लिए सेम प्रोसेस है कि आपको आपने ब्लॉग के ऐड्रेस (URL) / YouTube के लिए चैनल को URL को गूगल एडसेंस में सबमिट करना होता है, आप साइन अप कर सकते है.


फिर गूगल की टीम आपकी साइट का चेक करती है की  उसकी  प्राइवेसी पॉलिसी  का पालन करती है की नही. उसके बाद 1 सप्ताह  के अंदर गूगल आपकी साइट को  अप्रूवल करता है।



what is sitemap how to generate free

गूगल के एड कैसे लगाए



 जब आपके साइट पर 25+ पोस्ट ( आर्टिकल्स) हो जाए तब साइट को गूगल एडसेंस में सबमिट करे एडसेंस टीम रिव्यू करेगी तब तक  डेली पोस्ट करते रहे  एडसेंस का रिप्लाई 7-12 दिन टाइम लगभग लग सकता है, अगर आपकी साइट  एडसेंस की नीतियों का पालन करती है.



तो आपको अप्रूवल मिल जाए गा और  मिलने के बाद गूगल के एड्स को दो प्रकार से लगा  सकते है। एडसेंस अप्रूवल होने के बाद आप एडसेंस के कोड को आपनी साइट में चिपकना पड़ता है Ads को आपने अनुसार look दे सकते है। 


एडसेंस में कितने प्रकार से एड्स लगा सकते है


एडसेंस ने दो प्रकार का ऑप्शन दिया है 


  1. Auto Ads 

  2. Manual Ads 


Auto Ads में आपको कुछ नही करना पड़ेगा गूगल खुद right place आपकी साइट में खोज कर Ads लगा देता है। ये पूरी तरह आपके कंट्रोल में नही रहता।


Menual Ads  में आपको खुद आपने  अनुसार  जगह सेक्लेट करके एड्स लगाते है  ये आपके कंट्रोल में होता है। ये 4 प्रकार के होते है।

  1. Display ads

  2. native ads 

  3. feed ads 

  4. multiplex ads   


एडसेंस एडसेंस से कितना पैसा मिलता है


 Google Adsense se paise kaise kamaye jate hai  एडसेंस से पैसे कितने मिलेगा यह आपके साइट के ट्रैफिक और साइट कैटेगरी पर निर्भर करता है, तथा CPC, CTR, RPM और Click के अनुसार पैसे देता है पहले हम जानते है.



कैटेगरी और ट्रैफिक के बारे  बारे में उसके बाद सीपीसी, सीटीआर इन सब के बारे में जानते है। यह भी पैसे कमाने के लिए इसी पर निर्भर है की कितना पैसे मिलेगा अगर ये CTR or CPC high रहता है तो आप ज्यादा पैसे बना सकते है। 


एडसेंस में CPC, CTR, RPM क्या है 



CPC सीपीसी Cost Per Click   मलतब गूगल के एड्स पर जब कोई क्लिक करता है तो  per click  पर कितना पैसा देता है ये पता चलता है। इसमें कीवर्ड और कैटेगरी के हिसाब ही per click पर पैसे मिलते है।  


हर  कीवर्ड का CPC  high or low भी हो सकता इसके लिए आपको कीवर्ड रिसर्च करना पड़ेगा इंक्योरेंस,बैंकिंग,लोन  से रिलेटेड कीवर्ड का सीपीसी हाई होता है।  Per click पर $12  से $50 तक मिल जाता है.




CTR  सी टी आर  Click Through Rate  या नंबर ऑफ क्लिक / Ad impression उदाहरण के लिए आपने 1000  विज्ञापन पेज ( छाप) दिखाया तो आपका  5 क्लिक मिले तो   CTR आपका .5% होगा।


सूत्र   = क्लिक ÷ इंप्रेशन ×100



RPM  का पूरा नाम  Revenue Per Mile है इसको हम Estimated Earning  को नंबर ऑफ पेजव्यू से डिवाइड करके ×1000  से multiply करते है।


सूत्र= Estimated Earning ÷Number Of Page Views ×1000





Adsense  सबसे ज्यादा पैसे किस  देश और कैटगरी में देते है 



 गूगल ट्रैफिक कंट्री और कैटगरी के हिसाब से और CPC,CTR के अनुसार  पैसे देते है। गूगल एडसेंस में कुल 26 कैटेगरी है और सभी कैटेगरी में किसी में ज्यादा किसी में काम है।


 आप आय कैलुलेटर का इस्तेमाल करके देख सकते है।  आप आपने ब्लॉग से ऑल वर्ल्ड से ट्रैफिक ले सकते है.


how much can i earn from google adsense in india अलग अलग country's का CPC, CTR अलग होता है इससे जायदा पैसे कमा सकते है।  इंडिया में यूएस के मुकाबले काम पैसे मिलते है.

एडसेंस अर्निंग

categories और ट्रैफिक/month उत्तरी अमेरिका एशियन देश
category traffic /monthlyearning /yearper year
इंटरनेट एंड टेलीकॉम 50000$8,730$6,838
ट्रैफिक 1 लाख / मंथ$191,660$147,928
कला और मनोरंजन 50000$3,372$3,480
ट्रैफिक 1 लाख / मंथ $74,030$76,401
कानून और सरकार 50000$7,698$4,788
ट्रैफिक 1 लाख / मंथ$169,004$135,941
Note: ये अकड़े गूगल द्वारा अनुमान लगाया गया है
,इससे में अधिक हो सकता है ।

कुछ ब्लॉगर तो यूएस से ट्रैफिक लेते है और अच्छा पैसे भी कमा रहे है, इंडिया में अगर आप हाई CPC और CTR वाले कीवर्ड पर काम करेगे तो ज्यादा पैसे कमा सकते है।


अंतिम शब्द: गूगल एडसेंस क्या है और पैसे कैसे कमाए 



  आज हमने google adsense को समझे 10 पॉइंट में और पैसे कमाने का पूरा प्रोसेस  में आपको बताया Google Adsense से पैसा कामना बहुत आसान है ये सबसे सरल तरीका माना जाता है इसमें आप गूगल के साथ long term काम करना चहेते है तो गूगल के प्राइवेसी पॉलिसी से बाहर न जाए और उसकी नीतियों का पालन करे 


हमने आपको बताए की गूगल एडसेंस कैसे काम करता है और पैसे कैसे कमाए अगर कुछ क्वारी है तो आप हम से  कॉमेंट बॉक्स पूछ सकते है।




एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ