भारत के प्रमुख पुरस्कार और सम्मान इन 2022

       



आज हम इस आर्टिकल में भारत के प्रमुख पुरस्कार एवं सम्मान  के बारे में बताने वाले हैं आपकी इस पोस्ट को पूरा जरूर पढ़ें यह आपको आगे Gk  में भी काम आ सकता है  पुरस्कार और सम्मान , भारत के सभी मुख्य पुरस्कार  लिस्ट हिंदी में परमवीर चक्र,अशोक चक्र, अर्जुन पुरस्कर,द्रौणाचार्य पुरस्कर ,भारत रत्न पुरस्कार विजेता लिस्ट,राष्टीय  खेल पुरस्कर ,बहुत ही सम्मानित नागरिक को दिया जाता है।



भारत के प्रमुख पुरस्कार | स्थापना और विजेता के लिस्ट
भारत के प्रमुख पुरस्कार | स्थापना और विजेता के लिस्ट


भारत के प्रमुख पुरस्कार | स्थापना और विजेता के लिस्ट


 परमवीर चक्र,अशोक चक्र, अर्जुन पुरस्कर,द्रौणाचार्य पुरस्कर ,भारत रत्न पुरस्कार ,राष्टीय  खेल पुरस्कर ,राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार,ध्यानचंद पुरस्कार दादा साहब फाल्के अवार्ड,गोल्डन पीकॉक अवार्ड ये सभी भारत के महत्वपूर्ण पुरस्कार है bharat ke puraskar in hindi



परमवीर चक्र ( परम वीर चक्र इन हिंदी)




 परमवीर चक्र भारत का सर्वोच्च शौर्य पुरस्कार है जो दुश्मनों की उपस्थिति में उच्च कोटि की  वीरता , बलिदान  के लिए  बीरो को दिया जाता है । है। इस की शुरुआत (स्थपाना) परमवीर चक्र पुरस्कर की के स्थापना 26 जनवरी 1950 को की गई थी।

इस पुरस्कार में सैनिक को या उनके परिवार को नगद राशि देने को प्रावधान है परम वीर चक्र पुरस्कार


इसके अलावा  शाहिद जवान की  बिधवा पत्नी को पेंशन दिया जब तक वो जीवित रहती है। अब तक 21 कुल प्रतकार्ता को ही ये पुरस्कार मिला है जिसमे   ये पुरस्कार जायदा तर शाहिद ( मरणोपरांत ) 14 पुरस्कार दिया गया है।

यदि कोई सैनिक एक से अधिक बार ये पुरस्कार मिलता है 


तो वो जिस रिबन में चक्र लटकता है इस पार एक और बैंड चढ़ा दिया जाता है हर बार ये चक्र जीतने पर एक और बैंड चढ़ा दिया जाता है ।





अशोक चक्र (Ashok chakra)




यह पुरस्कार शांति कल में दिया जाने वाला सर्वोच्च सम्मान है ये सम्मान जल, थल, वायु दिनों सेनाओं में और केंद्रीय सैनिक बल , अन्य पुलिस बल और नागरिकों को भी दिया जाता है। 

अशोक चक्र स्थापना 4 जनवरी 1952 को हुई थी लेकिन इसकी शुरुआत 15 अगस्त 1947 को ही माना गया है। पहली बार यह पुरस्कार दिन लोगो की दिया गया था नर बहादुर थप्पा , हवलदार बचित्तर सिंह, फ्लाइट लेप्टिनेट सुहागा विश्वाश को दिया गया था लेकिन अभी तक 90 लोगो को दिया जा चुका है।




अर्जुन पुरस्कर (arjun puraskar)



भारतीय सरकार द्वारा प्रत्येक वर्ष सर्वश्रेष्ट खिलाड़ियों को ये पुरस्कार दिया जाता है अर्जुन पुरस्कर की  शुरुआत 1961 में की गई थी इस गई थी।

अर्जुन पुरस्कर के साथ 15 लाख रुपए , अर्जुन की कांस्य प्रतिमा और एक प्रशस्ति पत्र प्रदान किया जाता है।




द्रौणाचार्य पुरस्कर  


 यह पुरस्कार भारतीय खेलो  सर्वश्रेष्ट कोच को लिया जाता है इस पुरस्कर की शुरुआत 1985 में हुई थी  इसमें गुरु के रूप में द्रौणाचार्य की प्रतिमा  और प्रशस्ति पत्र साथ ही 15 लाख के राशि प्रदान की जाती है 





पदश्री पुरस्कार  क्या है और पद्मश्री अवार्ड किस क्षेत्र में मिलते हैं?



यह सम्मान भारत सरकार द्वारा सिर्फ भारतीय नागरिक को दिया जाता है  भारत के नागरिकों  में या चौथा पुरस्कार है इस सम्मान की स्थापना 2 जनवरी 1954 में की गई थी । 

पदश्री पुरस्कार में 1.3/16 इंच का कांस्य का एक पदक होता है जिसमे केंद में कमल का फूल बना होता है व्हाइट कलर में कमल के फूल की पत्तियों होती है।



भारत रत्न पुरस्कार (bharat ratna award)





यह पुरस्कार भारत का सर्वोच्च नागरिक सम्मान पुरस्कार है भारत रत्न पुरस्कार की शुरुआत 2 जनवरी 1954 को की गई थी । ये पुरस्कार राष्टीय सेवाओं के लिए दिया जाता है, इन सेवाओं में कला , साहित्य, विज्ञान, सार्वजनिक सेवा और खेल भी समलित है।ये पुरस्कार 26 जनवरी को भारत के राष्ट्रपति द्वारा दिया जाता है।




भारत रत्न पुरस्कार विजेता की सूची 2022 | bharat ratna award winners of india

 


पदम विभूषण  पुरस्कार


भारत सरकार दौरा दिया जाने वाला दूसरा सर्वोच्च नागरिक सम्मान पुरस्कार है। 2 जनवरी 1954 को इसकी शुरुआत हुई थी यह पुरस्कार राष्ट्रपति द्वारा दिया जाता है।

यह पुरस्कार सरकारी कर्मचारी द्वारा की गई सेवाओं सहित किसी भी क्षेत्र में विशेष कार्य के लिए दिया जाता है।



राष्टीय  खेल पुरस्कर

bharat ke pramukh khel puraskar यह पुरस्कार भारत  में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है यह पुरस्कार खिलाड़ियों को श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिया दिया जाता है।



राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार


भारत  में दिया जाने वाला सबसे बड़ा खेल पुरस्कार है इसकी शुरुआत 1991 में की गई थी या पुरस्कार भारत के राष्ट्रपति द्वारा दिया जाता है पुरस्कार प्राप्तकर्ता को 2500000 रुपए और प्रशस्ति पत्र और स्मृति चिन्ह प्रदान किया जाता है।



ध्यानचंद पुरस्कार


 dhyan chand khel ratna puraskar यह पुरस्कार खिलाड़ियों को श्रेष्ठ प्रदर्शन के लिए दिया जाता है इसके लिए उस खिलाड़ी के जीवन भर के कार्यकाल और सेवा को देखा जाता है यह पुरस्कार अधिकारिक रूप से खेलों में जीवन गौरव ध्यानचंद पुरस्कार है या पुरस्कार का नाम भारत के प्रसिद्ध हॉकी खिलाड़ी ध्यानचंद सिंह के नाम पर रखा गया है इसकी शुरुआत 2002 में की गई थी इस पुरस्कार में 1000000 रुपए एक प्रतिमा प्रमाण पत्र सम्मान के रूप में दिया जाता है



FAQ questions


 सर्वप्रथम भारत रत्न पुरस्कार किसे दिया गया?


 1954 में C Raj गोपालाचारी को सर्वप्रथम भारत रत्न पुरस्कार  दिया गया।





प्रथम परमवीर चक्र किसे दिया गया था?


 सबसे पहले मेजर सोम नाथ को दिया गया था।



प्रथम अशोक चक्र वीरता पुरस्कार किसे दिया गया?


  पहली बार या पुरस्कार तीन लोगो नर बहादुर थप्पा , हवलदार बचित्तर सिंह, फ्लाइट लेप्टिनेट सुहागा विश्वाश को दिया गया था



 

पहली बार अर्जुन पुरस्कर किसे दिया गया था?


 सबसे पहले कृष्ण दास जी को।




 सर्वप्रथम द्रौणाचार्य पुरस्कर  किसे दिया गया?


द्रौणाचार्य पुरस्कार के पहले प्राप्तकर्ता भालचंद्र भास्कर  है।




सर्वप्रथम पदश्री पुरस्कार किसे दिया गया ?


 आशुतोष पाण्डेय जनऊपूर जी को 1954 में सर्वप्रथम पदश्री पुरस्कार दिया गया था।



सबसे पहला पद्म भूषण कब और  किसे मिला था तथा किस उपलब्धि के लिए?


सत्येन्द्र नाथ बोस  को सर्वप्रथम पदम विभूषण  पुरस्कार 1954 में दिया गया था। उनको विज्ञान एवं अभियांत्रिकी के फील्ड  में सर्वश्रेष्ठ कार्य किया था इसलिए उनको ये  पुरस्कार  दिया गया था।




ध्यानचंद पुरस्कार सबसे पहले किसे दिया गया?


 सबसे पहले ध्यान चंद अवॉर्ड विश्वनाथन आनंद को दिया गया था।



 


आज हमनें इस आर्टिकल   जाना की भारत के महत्वपूर्ण पुरस्कार लिस्ट फूल डिटेल्स इन हिंदी,  और भारत के सभी  पुरस्कार वीरता के लिए  परमवीर चक्र,अशोक चक्र,  खेल के क्षेत्र में अर्जुन पुरस्कर, द्रौणाचार्य पुरस्कर , भारत रत्न पुरस्कार विजेता लिस्ट,राष्टीय  खेल पुरस्कर  ये पुरस्कार भारत में सम्मान के रूप में नागरिकों को दिया जाता है ।

ऑस्कर पुरस्कार भारत की फिल्म क्यों नही सफल हो पाती अब तक कितनी भारतीय फिल्म को ये अवार्ड मिला …



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ